7 वीं आर्थिक जनगणना करहिया में प्रारंभ

ग्राम करहिया में 7वी आर्थिक जनगणना (Seventh Economic Census-7th EC)प्रारंभ हो चुकी है। आर्थिक जनगणना के तहत छोटे और घरेलू स्तर पर होने वाली आर्थिक गतिविधियों के साथ ही सभी आर्थिक इकाईयो/प्रतिष्ठानों की गणना की जाएगी। जनगणना का संचालन सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (ministary of statistic and programme implementation) एवं CSC E-Governance Services India Limited द्वारा मिलकर किया जा रहा है। इस संस्था ने आर्थिक जनगणना का कार्य CSC (कॉमन सर्विस सेंटर) को सौंपा है। CSC VLE's ही सुपरवाइजर का कार्य करेंगे। सुपरवाइजर के नीचे enumerator (गणना करने वाले) कार्य करेंगे , जो कि मोबाइल एप लेकर घर घर जाएंगे और डेटा एकत्रित करेंगे। कल दिनांक 6 जनवरी 2019 को ग़ाज़ीपुर जिलाधिकारी ओमप्रकाश आर्य ने कलेक्ट्रेट सभागार से हरी झंडी दिखाकर पुरे जिले में इस योजना का सुभारम्भ किया। आपको बता दे की करहिया के CSC VLE विपुल उपाध्याय हैं |

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करे -7309090990


आर्थिक जनगणना के बारे में-

 *आर्थिक जनगणना भारत की भौगोलिक सीमाओं के भीतर स्थित सभी प्रतिष्ठानों का संपूर्ण विवरण है।

 *आर्थिक जनगणना देश के सभी प्रतिष्ठानों के विभिन्न संचालनगत एवं संरचनागत परिवर्ती कारकों पर भिन्न-भिन्न प्रकार की सूचनाएँ उपलब्ध कराती है।

*आर्थिक जनगणना देश में सभी आर्थिक प्रतिष्ठानों की आर्थिक गतिविधियों के भौगोलिक विस्तार/क्लस्टरों, स्वामित्व पद्धति, जुड़े हुए व्यक्तियों इत्यादि के बारे में महत्त्वपूर्ण जानकारी भी उपलब्ध कराती है।

 *आर्थिक जनगणना के दौरान संग्रहित सूचना राज्य एवं ज़िला स्तरों पर सामाजिक-आर्थिक विकास संबंधी योजना निर्माण के लिये उपयोगी होती है।

आर्थिक जनगणना-2019

7वीं आर्थिक जनगणना में आँकड़ों के संग्रहण, सत्यापन, रिपोर्ट सृजन एवं प्रसार के लिये एक आईटी आधारित डिजिटल प्लेटफॉर्म का उपयोग किया जाएगा।
7वीं आर्थिक जनगणना के परिणामों को प्रक्षेत्र कार्य के प्रमाणन एवं सत्यापन के बाद उपलब्ध कराया जाएगा। आर्थिक जनगणना के तहत गैर-फार्म कृषि एवं गैर-कृषि क्षेत्र में वस्तुओं/सेवाओं (स्वयं के उपभोग के एकमात्र प्रयोजन के अतिरिक्त) के उत्पादन या वितरण में जुड़े घरेलू उद्यमों सहित सभी प्रतिष्ठानों को शामिल किया जाएगा।



Comments

  1. बहुत अच्छी जानकारी आपने साझा की

    ReplyDelete
  2. विपुल उपाध्याय को प्रणाम

    ReplyDelete

Post a Comment

thanks for sharing your thoughts with us.